बकरी पालन बिजनेस : बकरी पालन के लिए मिलेगा सस्ता लोन

बकरी पालन बिजनेस :आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप घर पर रहकर शुरू कर सकते हैं और करोड़ों रुपये तक की कमाई कर सकेंगे। जी हाँ हम आपको आज बकरी पालन बिजनेस के बारे में बतायेंगे यदि आप इस व्यापार को करतें हैं तो सरकार भी इसमें आपको मदद करेगी।

बकरी पालन बिजनेस : जानिए कहां आवेदन करना है और कौन से दस्तावेज देने हैं

भारत में गाय, भैंस, बकरी पालन की तरह लंबे समय से किया जाता रहा है। बकरी पालन के बारे में एक सबसे बड़ी बात यह है कि यह उनके लिए सबसे अच्छा होगा जो गरीब हैं और गाय-भैंस नहीं रख सकते। बकरी पालन में बहुत कम लागत आती है और इससे कई गुना अधिक मुनाफा लिया जा सकता है।

बकरी जो पौधों आदि की पत्तियों को खाकर अपना आहार लेती है। जबकि गाय और भैंस को इससे अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। इसके लिए पशु चारा आदि बाजार से लाना पड़ता है। इस दृष्टि से बकरी पालन में बहुत कम लागत आती है। बकरी पालन व्यवसाय के लिए बैंकों से ऋण मिलता है और इसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

बकरी के दूध में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

Livestrong.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक बकरी के दूध में छोटे-छोटे फैट पार्टिकल्स होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन छोटे बच्चों में दूध की उल्टी की समस्या को कम करने में मदद करता है। बकरी के दूध में गाय के दूध से ज्यादा सेलेनियम, नियासिन और विटामिन ए होता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में एलर्जी को बढ़ावा देने वाले तत्व नहीं होते हैं।

साथ ही इसमें लैक्टोज की मात्रा भी गाय के दूध के मुकाबले काफी कम होती है। अध्ययन यह भी दावा करते हैं कि बकरी के दूध में कॉन्जुगेट लिनोलिक एसिड भी होता है, जो मस्तिष्क को बढ़ाने वाला होता है। बकरी के दूध पर शोध से पता चला है कि बकरी का दूध आयरन के बेहतर उपयोग में मदद करता है। यह कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे लोहे और खनिजों के साथ बातचीत की संभावना को कम करता है।

इन रोगों में बकरी का दूध बहुत फायदेमंद होता है

बकरी का दूध रक्तचाप को नियंत्रित करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही बकरी का दूध हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। एक शोध से पता चला है कि बकरी का दूध पीने से आंतों की सूजन कम होती है। रोजाना एक गिलास बकरी का दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बकरी के मांस की बाजार में डिमांड

भारत में बाजार में बकरी के मांस के साथ-साथ बकरी के दूध की भी काफी मांग है। मांस प्रेमियों के लिए बकरी का मांस उनके पसंदीदा मांस में से एक है। इसकी मांग पूरे देश में हमेशा रहती है। बकरी पालन व्यवसाय में अच्छी आमदनी होने के कारण कई किसान इससे जुड़ रहे हैं। इससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है।

बकरी पालन के लिए उन्नत नस्ल

यदि कोई व्यावसायिक रूप से बकरी पालन शुरू करना चाहता है तो बरबरी बकरी सबसे अच्छी नस्ल है। जमुनापारी नस्ल 22 से 23 महीने में, सिरोही 18 महीने में गर्भवती हो जाती है, जबकि बरबरी 11 महीने में जन्म देने के लिए तैयार हो जाती है। यह साल में दो बार दो से तीन बच्चे दे सकता है।

बकरी पालन में प्रति बकरी कितना खर्च आता है

एक बरबरी बकरी को एक साल में तैयार करने में तीन हजार रुपए का खर्च आता है और बाजार में इसकी कीमत दस हजार रुपए तक है। अब बात करें इस नस्ल की बकरियों से प्राप्त दूध की तो ये बकरियां प्रतिदिन एक किलो दूध देती हैं और गर्मी, बरसात, सर्दी जैसे सभी प्रकार के वातावरण में आसानी से रह सकती हैं।

बकरी पालन के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं

यह एक प्रकार का कार्यशील पूंजी ऋण है जिसका उपयोग बकरी पालन व्यवसाय के लिए किया जा सकता है। किसी भी व्यवसाय की तरह, बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ राशि की आवश्यकता होती है। कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने और नकदी प्रवाह को बनाए रखने के लिए, ग्राहक विभिन्न निजी और सरकारी बैंकों द्वारा दिए जाने वाले बकरी पालन ऋण का विकल्प चुन सकते हैं।

किन कामों के लिए मिलता है कर्ज

बकरी पालन ऋण का उपयोग भूमि खरीद, शेड निर्माण, बकरियों की खरीद, चारा आदि के लिए किया जा सकता है। सरकार ने कई नई योजनाएं शुरू की हैं और उद्यमियों के लिए बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सब्सिडी शुरू की है। बैंकों या ऋण संस्थानों की मदद से शुरू की गई कुछ प्रमुख योजनाओं और सब्सिडी का विवरण नीचे दिया गया है।

बकरी पालन के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त करें

नाबार्ड विभिन्न बैंकों या ऋण संस्थानों की सहायता से बकरी पालन ऋण प्रदान करता है। नाबार्ड की योजना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को बकरी पालन पर 33 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। अन्य जो लोग ओबीसी और सामान्य वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उन्हें 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। जो अधिकतम 2.5 लाख रुपये होगा।

बकरी पालन के लिए ये बैंक देते हैं कर्ज

भारत में बकरी पालन बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। प्रगतिशील, युवा शिक्षित किसान इसे अपना रहे हैं। इस व्यवसाय में अच्छी आमदनी किसानों को बकरी पालन के लिए आकर्षित कर रही है। बकरी पालन के लिए कई बैंक दे रहे हैं कर्ज, कुछ प्रमुख बैंकों की जानकारी इस प्रकार है-

एसबीआई बकरी पालन ऋण

बकरी पालन के लिए लोन की राशि व्यवसाय की आवश्यकताओं और आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करेगी। आवेदक को एक अच्छी तरह से तैयार व्यवसाय योजना प्रस्तुत करनी चाहिए जिसमें क्षेत्र, स्थान, बकरी की नस्ल, उपयोग किए गए उपकरण, कार्यशील पूंजी निवेश, बजट, विपणन रणनीति, श्रम विवरण आदि जैसी सभी आवश्यक व्यावसायिक जानकारी शामिल होनी चाहिए।

एसबीआई आवश्यकता के अनुसार ऋण राशि को मंजूरी देगा। आवेदक द्वारा पात्रता शर्तों को पूरा करने के बाद। एसबीआई गारंटी के तौर पर जमीन के कागजात पेश करने के लिए कह सकता है। आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर ब्याज दर भिन्न हो सकती है।

बकरी पालन के लिए नाबार्ड ऋण

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) का मुख्य फोकस छोटे और मध्यम किसानों को पशुपालन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना है जिससे अंततः रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। नाबार्ड विभिन्न बैंकों या ऋण संस्थानों की सहायता से बकरी पालन ऋण प्रदान करता है। नाबार्ड की योजना के तहत इन बैंकों से बकरी पालन के लिए कर्ज लिया जा सकता है. वे इस प्रकार हैं-

  • वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
  • राज्य सहकारी बैंक
  • अर्बन बैंक आदि।

केनरा बैंक बकरी पालन ऋण

केनरा बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर भेड़ और बकरी पालन ऋण प्रदान करता है। पालन ​​के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र के लिए उपयुक्त बकरियों की खरीद के उद्देश्य से ऋण लिया जा सकता है।

आईडीबीआई बैंक

आईडीबीआई बैंक अपनी कृषि वित्त भेड़ और बकरी पालन योजना के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए ऋण प्रदान करता है। भेड़ और बकरी पालन के लिए आईडीबीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली न्यूनतम ऋण राशि 50,000 रुपये है और अधिकतम ऋण राशि 50 लाख रुपये है। यह ऋण राशि व्यक्तियों, समूहों, सीमित कंपनियों, शेपर्ड की सहकारी समितियों और इस गतिविधि में लगी संस्थाओं द्वारा प्राप्त की जा सकती है।

बकरी पालन ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

बकरी पालन के लिए बैंक से ऋण के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड, यदि उपलब्ध हो
  • जाति प्रमाण पत्र, यदि एससी / एसटी / ओबीसी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बकरी पालन परियोजना रिपोर्ट
  • भूमि रजिस्ट्री दस्तावेज

Also Read:

Leave a Comment