₹1 लाख का निवेश कर शुरू करें ये बिजनेस, ₹60 लाख तक का मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें?

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर पाएंगे।

₹1 लाख का निवेश कर शुरू करें ये बिजनेस, ₹60 लाख तक का मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें?

कोरोनावायरस महामारी के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई। इस दौरान कई लोगों ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर पाएंगे। आज हम किसानों को चंदन की खेती के बारे में बता रहे हैं।

चंदन की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी चंदन की मांग हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी बहुत अधिक है। आप चंदन की खेती में जितना पैसा खर्च करते हैं, उसमें कई गुना मुनाफा मिलता है। इसमें शामिल खर्च करीब एक लाख रुपये है और इसमें मुनाफा 60 लाख रुपये तक हो सकता है।

युवा अपनी नौकरी छोड़कर इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं

आपको बता दें कि चंदन की खेती से बंपर मुनाफा होता है। यही कारण है कि आजकल युवाओं का झुकाव नौकरी से ज्यादा इस ओर है। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक उत्कृष्ट पांडेय अधिकारी की नौकरी छोड़कर गांव में चंदन कर अच्छी कमाई कर रहा है। एक तरफ जहां युवा मेहनत कर नौकरी की तलाश में गांव की खेती छोड़कर नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं।

इसके विपरीत सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट के पद से इस्तीफा देकर उत्कर्ष पांडे गांव में चंदन-हल्दी की खेती कर रहे हैं. वहीं, किसान सुरेंद्र कुमार ने हरियाणा में चंदन की खेती का पहला सफल प्लांट लगाया है. सुरेंद्र कुमार ने 2 एकड़ में चंदन के पौधे लगाए हैं। सुरेंद्र के मुताबिक, चंदन की खेती पर करीब 4 लाख रुपये प्रति एकड़ खर्च हुए और 10 साल बाद करीब 1 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की आमदनी हुई.

यह भी पढ़ें: इन दो सरकारी फ्रेंचाइजी से शुरू करें लाखों की कमाई, जानिए पूरी प्रक्रिया

जानिए चंदन की खेती कैसे करें

बता दें कि चंदन के पेड़ दो तरह से तैयार किए जा सकते हैं, पहला जैविक खेती और दूसरा पारंपरिक तरीके से। चंदन के पेड़ों को जैविक तरीके से तैयार करने में करीब 10 से 15 साल का समय लगता है और पारंपरिक तरीके से एक पेड़ को उगाने में करीब 20 से 25 साल का समय लगता है। चंदन का पौधा अन्य पौधों की तुलना में काफी महंगा होता है, हालांकि, अगर आप एक साथ पौधे खरीदते हैं तो आपको औसतन 400 रुपये मिलेंगे।

भारत में चंदन की लकड़ी की कीमत लगभग 8-10 हजार रुपये प्रति किलो है, जबकि विदेशों में इसकी कीमत 20-25 हजार रुपये है। एक पेड़ में करीब 8-10 किलो लकड़ी आसानी से मिल जाती है। वहीं जमीन के हिसाब से एक एकड़ चंदन के पेड़ से 50 से 60 लाख तक की कमाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ₹12 लाख का निवेश कर शुरू करें ये बिजनेस, कमाएंगे करोड़ों में, सरकार भी करेगी मदद, जानिए कैसे करें शुरू?

Leave a Comment